Friday, January 17, 2020

'mParivahan' ऐप्प क्या है और इसके क्या उपयोग हैं?

mParivahan एक मोबाइल ऐप है जो कि भारत सरकार,सड़क,परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है। इसका उद्घाटन श्री नितिन गडकरी जी द्वारा किया गया था और यह बहुत काम का ऐप्प है। इस ऐप्प को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
इसमें लॉगिन करना आसान है। ओटीपी के माध्यम से आसानी से लॉगिन हो जाती है। इस ऐप्प को इंस्टॉल करने के बाद आपको गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के कागजात साथ में रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती। आपके स्मार्टफोन पर यह उपलब्ध होती हैं और इनको भौतिक रूप से साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ती। आप ट्रैफिक पुलिस को अपने स्मार्टफोन पर रजिस्ट्रेशन दिखा सकते हैं। नियमों में भी ऐसा संशोधन किया गया है। उसी प्रकार आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी स्मार्टफोन पर ही डिजिटल फॉर्म में रख सकते हैं और यह मान्य होगा। अगर घर में कई गाड़ियां हैं तो सभी के रजिस्ट्रेशन आप इस ऐप्प में एकसाथ डैशबोर्ड पर रख सकते हैं।
भारत के सभी गाड़ियों का इससे एक डाटा बेस बन गया है और आप किसी भी अन्य गाड़ी की डिटेल भी इस एप्प से जान सकते हैं। सड़क पर चलती किसी भी अनजान गाडी के बारे में आपको जानना हो सिर्फ उसका नंबर ऐप्प में डाल दीजिए, मालिक का नाम, कहाँ से निबंधित गाड़ी है, कब निबंधन हुआ, गाडी का प्रकार इत्यादि अनेक काम की सूचनाएं आपके स्क्रीन पर आ जाती हैं, और इसके लिए तो ऐप्प में लॉगिन करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती। पुरानी गाड़ी खरीदते या बेचते समय भी यह ऐप्प काम आता है।
अभी उत्तर देते समय ध्यान दिया कि मैंने पिछले महीने ही अपना dl रिन्यू कराया था पर ऐप्प में रिफ्रेश नहीं किया है इसलिए अभी भी पुराना वाला ही दिखा रहा है तथा एक पुरानी बाइक जो अब मैं चलाता नहीं उसका रजिस्ट्रेशन अपडेट ऐप्प में नहीं किया है। अभी दोनों काम करता हूँ।

No comments:

TMB Jobs 2020:Recruitment for Deputy General Manager Vacancies - 1,25,000 Salary - Apply Now

On 29/05/2020, TMB announced Job notification to hire candidates who completed B.Tech/B.E, LLB, M.E/M.Tech for the position of Deputy Genera...

Popular